Vishal Ramawat

Add To collaction

THE WORST ANIMAL(HUMAN)-32

सलोनी को गायब हुए 10 दिन बीत गए थे उसके घर वालों ने तो  आश भी छोड़ दी थी अब उसे के मिलने की । अब लोगों के मुंह से सुन सुनकर उन्हें भी लगने लग गया था कि सलोनी किसी के साथ भाग गई और इसका जिम्मेदार वह लोग मौली को ही मानते थे। वह मौली को शुरू से ही पसंद नहीं करते थे और अब तो और भी ज्यादा नफ़रत करने लगे। मौली एक बार उनके घर वापस गई थी तो इस बार उसके पापा ने मौली को बहुत सुनाया तो मौली वहां से रोते हुए वापस अपने घर आ गई और वापस कभी सलोनी के घर पर नहीं गई।

सलोनी के घरवालों ने यह मान लिया था कि सलोनी ही गलत होगी और जो घर छोड़ कर है। उन लोगो ने तो जैसे उसे भुला ही दिया था।  पर कभी कबार उन लोगों को सलोनी की याद आ जाती खासकर उसकी मां को जो उसके जीते जी उसे समझ नहीं पाई और मरने के बाद उसकी याद में रोती थी।

किसी ने सच ही कहा है जब तक इंसान जीता है लोग उसकी कदर नहीं करते और जब वह छोड़ छोड़कर चला जाता है तब उसकी कमी महसूस होती है पर वह कभी वापस लौट कर नहीं आ पाता।

उनका कॉलेज वापस ओपन हो गया था सभी छोटे मन से कॉलेज जा रहे थे खासकर मोहल्ले जो बस में आकर बैठी तो उसे अपने पास वाली सीट खाली दिखाई दी जा हमेशा सलोनी बैठा करती थी उसकी आंखों में एक बारी आ गई।

कुछ देर बाद बस कॉलेज आकर रुकी और वह अकेली ही बस से उतरी फिर आदित्य और बाकी सब के पास चली गई जो कब से उसका ही वेट कर रहे थे वह आदित्य के गले लग कर बहुत देर तक रोती रही।

तभी उसे रोता हुआ देखकर कार्तिक उसके पास आया जो कल ही वापस आया था। उसने आकर सभी से पूछा कि मौली रो क्यों रही है उसने आसपास नजर घुमाई तो उसे सलोनी कहीं दिखाई नहीं देती है इसलिए वह उन लोगों के पास आया था उसे  अभी तक सलोनी के बारे में कुछ पता नहीं था।

आदित्य ने मौली को चुप कराया और उसे पानी पिलाया कार्तिक उससे वापस बोला क्या हुआ तुम रो क्यों रही थी बताओगी नहीं मुझे। तुमने उस दिन मुझे अपना दोस्त कहा था तो अब एक दोस्त के नाते ही बता दो।

मौली बोली वो सलोनी इतना सुनते ही कार्तिक हाइपर हो गया और बोला क्या हुआ सलोनी को कहां है वह, वह ठीक तो है ना बोलो भी वह ठीक है ना, क्या हुआ उसे कहां है वह तुम्हारे साथ नहीं आज।

सभी लोग हैरानी से उसकी तरफ देख रहे थे उसने मौली को कंधे से पकड़ा और बोला मैं तुमसे पूछ रहा हु बोलो क्या हुआ ।सलोनी कहा है।

मौली बोली सलोनी गायब हो गई है काफी दिनों से उसके बारे में कुछ पता नहीं है लोग कह रहे हैं वह किसी के साथ भाग गई पर ऐसा कभी नहीं हो सकता वह कभी नहीं जा सकती।

सलोनी के बारे में सुनकर कार्तिक को बहुत बड़ा झटका लगा था वह अचानक लड़खड़ाकर नीचे गिर गया । सभी लोग उसकी तरफ दौड़े उन्होंने उसे संभाला। यह बात सभी को पता चल गई थी मतलब पूरे कॉलेज को की सलोनी गायब हो गई है। यह बात जब एक सर के द्वारा डिन सर को भी पता चली तो वह भी बहुत परेशान हुए। सलोनी बहुत अच्छी लड़की थी पढ़ाई में भी और वैसे भी।

वह हमेशा सभी की हेल्प करती थी इसीलिए सभी लोग उसे पसंद करते थे पर अब सभी ने जब से वह सब सुना है सब उसके लिए परेशान थे क्योंकि सभी जानते थे उसके साथ उसके घर वाले अच्छा व्यवहार नहीं करते थे। कुछ देर में उनकी क्लास का टाइम हुआ और सभी लोग क्लास में चले गए ।

लंच के टाइम सभी लोग बैठकर खाना खा रहे थे तो कार्तिक उनके पास आया और बोला कुछ पता चला उसके बारे में मतलब पुलिस मे कंप्लेंट की क्या उसके घर वालों ने। तो मौली बोली उसके घर वालों ने कंप्लेंट भी की और कुछ पता नहीं चला पुलिस तहकीकात कर रही है पर अभी तक कोई सुराग नहीं।

मौली बोली वह घर से पार्क जाने का बोल कर निकली थी। और वह रोजाना उसी टाइम घर से निकलती थी और टाइम से वापस भी आ जाती। पर उस दिन वो वापस नही आई।  पुलिस ने उसका फोन भी लिया वहां से भी उन्हें कुछ पता नहीं चला।

कार्तिक बोला अगर वह किसी के साथ भागी है या उसका कोई बॉयफ्रेंड होगा तो उसके बारे में तो तुम्हें जरूर पता होगा । मौली बोली ऐसा कुछ नहीं है वह किसी के साथ नहीं भागी है और ना ही उसका कोई बॉयफ्रेंड था वह हमेशा ही इन सब से दूर रही है।

कार्तिक अपनी क्लास में जाकर अपना लैपटॉप लेकर आया और कुछ देर उसने लैपटॉप में उंगलियां चलाई फिर उसने मौली से सलोनी का नंबर मांगा । मौली के साथ  बाकी सभी हैरान थे कि कार्तिक करना क्या चाह रहा है आधे घंटे तक कार्तिक लैपटॉप पर अंगुली चलाता था । इस बीच लंच खत्म हो गया और वह लैपटॉप लेकर वापस क्लास में चला गया शाम को मिलने का बोलकर।

शाम को छुट्टी हुई सभी लोग घर के लिए निकल रहे थे तो कार्तिक ने उन्हें रोक दिया और सभी को कैंटीन में मिलने के लिए बुलाया।

कार्तिक कैंटीन में बेटा उनका इंतजार कर रहा था सभी लोग वहीं पर गए । कार्तिक ने  सलोनी के मोबाइल नंबर से उसकी ईमेल आईडी हैक की थी और उसी ईमेल आईडी से उसने उसके जीमेल, इंस्टाग्राम और फेसबुक सभी कुछ ओपन कर लिया था।

वह बोला सलोनी भाग नहीं सकती किसी के साथ यह तो हंड्रेड परसेंट सच है और मैं पक्का कह सकता हूं कि उसके साथ कुछ न कुछ गलत हुआ है । क्योंकि मैं उसके बारे में जितना नहीं जानता उतना तो तुम मुझसे बेहतर जानती हो पर आखिर वह है कहां हमें पता लगा ही पड़ेगा।

मैंने उसके सारे सोशल मीडिया, उसका पूरा का पूरा फोन छान मारा पर मुझे ऐसी एक भी बात पता नहीं चली कि उससे मुझे एक परसेंट भी डाउट हो या कुछ लगेगे की वह भाग सकती है।

फिर वह लोग वहा से निकल गए अपने अपने घरों के लिए तभी उन्हें कार्तिका एक बार फिर मैसेज आया जिसमें कार्तिक ने लिखा था कि कल से हम लोग सलोनी को ढूंढने की कोशिश करेंगे।

मौली ने घर आकर पूरी बात अपनी मॉम को बताएं तो वह भगवान से मन्नत मांगते हुए बोली  जल्द से जल्द सलोनी मिल जाए सही सलामत पर । सलोनी अब कभी नहीं मिल सकती थी वह तो कब का दुनिया छोड़कर ही चली गई थी अच्छा हुआ उसने दुनिया छोड़ दी अगर वह जिंदा रहती तो ना जाने उसके साथ क्या-क्या होता । उसने बहुत से दर्द झेले थे पहले उसके घरवालों की वजह से और फिर कुछ दरिंदों की वजह से।

रंजना और सुधीर के बीच सब कुछ सही चल रहा था दोनों के बीच और अब उनकी एक अच्छी फैमिली बन गई थी।
रात को अंजना किचन में खाना बना रही थी और सुधीर डाइनिंग टेबल पर बैठकर कुछ काम कर रहा था । दोनों बच्चे टीवी देख रहे थे तभी अचानक सुधीर को कुछ गिरने की आवाज सुनाई दी। सुधीर भागकर किचन में गया तो देखा रंजना जमीन पर पड़ी हुई थी उसने जल्दी से उसे अपनी गोद में उठाया और अपने कमरे की तरफ लेकर गया और ओर डॉक्टर को कॉल किया।

कुछ ही देर में उनकी फैमिली डॉक्टर आई उसने सुधीर को कमरे से बाहर जाने के लिए बोला। सुधीर कमरे से बाहर गया और दरवाजा बंद करके वही खड़ा हो ।  इंतजार करने लगा कुछ देर बाद डॉक्टर बाहर आई और बोली परेशान होने की कोई बात नहीं है आप इनका ख्याल रखना । अब इन्हें आराम की बहुत जरूरत है ज्यादा वजन ना उठाएं ज्यादा काम ना करें।

सुधीर बोला डॉक्टर सब ठीक तो है ना कोई परेशानी की बात तो नहीं है आप यह सब की बोल रही है। डॉक्टर बोली आपको अभी भी समझ में नहीं आया तो सुधीर ने ना में गर्दन हिलाई। डॉक्टर बोली जाके अपनी वाइफ से ही पूछ लीजिए मैं चलती हूं ख्याल रखना आप उनका और कोई प्रॉब्लम हो तो हमें याद कर लेना। इतना डॉक्टर से चली जाती है उसके बाद सुधीर अपने कमरे में आता है तो रंजना बेड पर बैठी हुई थी अपनी गर्दन झुका कर।

सुदीप उसके पास जाकर बैठता है और उसके हाथ अपने हाथ में लेकर बोलता है क्या हुआ अब ठीक तो है ना डॉक्टर क्या बोल रही थी उन्होंने मुझे आपका ख्याल रखने के लिए बोला क्या हुआ बताइए।

रंजना बोली मुझे समझ में नहीं आ रहा मैं कैसे बताऊं आपको सुधीर बोला आपको अब हमसे बात करने के लिए इतना सोचना पड़ रहा है क्या आपने अभी तक हमारे रिश्ते को अहमियत नहीं दी की आप हमें बिना कुछ सोचे समझे बोल सकती हैं । रंजना बोली ऐसी बात नहीं है तो सुधीर बोला तो बात क्या है बताइए।

रंजना बोली हमारे घर में एक नया मेहमान आने वाला है हम चार से पांच होने वाले।

इतना सुनते ही है सुधीर को तो विश्वास ही नहीं हुआ वह एक बार फिर बोला क्या कहा आपने अभी । रंजना बोली मैं मां बनने वाली हूं ओर आप पापा।

सुधीर खुशी से उसे गले लगा लेता है और उसके होठों पर अपने होंठ रख देता है । वह उससे अलग होकर कमरे में नाचने लगता है इसे ऐसा करते देख रंजना के चेहरे पर भी खुशि जाती है क्योंकि सुधीर वाकई में बहुत खुश था उसे नहीं लगा था कि सुधीर यह बात सुनकर इतना खुश होगा।

सुधीर ने परी और साहिल को भी कमरे में बुलाया और उन्हें भी साथ लेकर नाचने लगा फिर उन्हें वह बोला बच्चों हमारे घर एक  नया मेहमान आने वाला है।

परी बोली पापा कौन आने वाला है सुधीर बोला बेटा आपका नन्ना साथी आने वाला है यानी छोटा बेबी। साहिल बोला मतलब हमारा भाई या बहन आने वाले हैं। रंजना ने हां में सिर हिलाया तो परी और खुश हो गई अब मैं उसके साथ खेलूंगी।

कुछ देर बाद सुधीर और रंजना ने दोनों ने साथ मिलकर खाना बनाया और फिर सभी ने साथ बैठकर खाना खाया।।

रात को आदित्य और मौली बात कर रहे थे तो आदित्य मौली से बोलता है तुमने ध्यान दिया आज जब कार्तिक को सलोनी के बारे में पता चला तो वह कितना हाइपर हो गया था। उसके बाद वह कितना परेशान रहा आज मैं पूरे दिन उसे नोटिस कर रहा था। वह जब से उसने सलोनी के बारे में सुन तो तब से परेशान था वह उसके बारे में पता लगाना चाहता है ।

उसने उसकी ईमेल आईडी तक हैक कर दी हो उसके बारे में कैसे भी करके पता लगाना चाहता है। मौली बोली हां मैंने भी ध्यान दिया था जब उसने सलोनी के बारे में सुना तब उसकी आंखों में नमी थी मैंने उस टाइम पर ध्यान नहीं दिया पर अब लगता है जरूर उसके दिमाग में कुछ चल रहा है जो अभी तक हमें पता नहीं है या हम लोग अभी अनजान है उससे।

कमश:
।। जयसियाराम ।।
vishalramawat"सुकून"(जाना)


   18
5 Comments

अदिति झा

23-Feb-2023 06:46 PM

Superb

Reply

Sushi saxena

22-Feb-2023 10:29 PM

बेहतरीन

Reply